दुनिया के सबसे घातक सांपों में से 9 | 9 of the World’s Deadliest Snakes (IN HINDI)

0
9

कुछ जानवर लोगों में उतना ही डर पैदा करते हैं जितना कि जहरीले सांप। हालांकि एक जहरीले सांप के काटने की संभावना बहुत कम है और किसी के शरीर में डाले गए विष से मरने की संभावना कैंसर, हृदय रोग, या एक ऑटोमोबाइल दुर्घटना से मरने की तुलना में बहुत कम है, यह प्रतीत होता है कि अनुचित भय बहुत से लोगों के लिए बहुत वास्तविक है। . यहां वर्णित सांप मुख्य रूप से उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में रहते हैं, लेकिन कुछ आपके आस-पास के अनुसंधान केंद्रों और चिड़ियाघरों में रह सकते हैं।

  • A dangerous African snake named for its black mouth

    “ब्लैक” या ब्लैक-माउथ, माम्बा (डेंड्रोस्पिस पॉलीलेपिस) चट्टानी सवाना में रहता है और अक्सर जमीन पर पाया जा सकता है, जहां यह दीमक के टीले का शौकीन लगता है। भूरे से गहरे भूरे रंग के रंग में, इसका नाम इसके मुंह के अंदर काले रंग से निकला है। ब्लैक माम्बा डरता है क्योंकि यह बड़ा और तेज़ होता है, और इसमें एक अत्यंत शक्तिशाली विष होता है जो इसके अधिकांश मानव पीड़ितों को मारता है। अपनी आक्रामक प्रतिष्ठा के बावजूद, मनुष्यों पर अकारण हमले साबित नहीं हुए हैं, और यह सालाना केवल कुछ ही मौतों के लिए जिम्मेदार है।

     

    • The barba amarilla (“yellow chin”) of Latin America

      ओकिनावा हाबू (टी। फ्लेवोविरिडिस) सहित कुछ प्रजातियों का जहर, एक आक्रामक सांप जो अक्सर रयूक्यू द्वीप में मानव आवास में प्रवेश करता है, हल्का खतरनाक होता है। दूसरी ओर, टेरसिओपेलो (बी. एस्पर) का जहर, मध्य अमेरिका का फेर-डी-लांस परिगलित, दर्दनाक और अक्सर घातक होता है। अन्य खतरनाक फेर-डी-लांस में ब्राजील का जरारका (बी. जारर्का) और अर्जेंटीना का वुतु (बोथ्रोप्स अल्टरनेटस) शामिल हैं।

    • One of the most dangerous snakes in Africa

      बूमस्लैंग (डिस्फोलिडस टाइपस) अपने शरीर के आगे के हिस्से को एक पेड़ से गतिहीन करके शिकार करता है, इसका रूप एक शाखा की नकल करता है। एक पिछला नुकीला सांप, यह अपने शिकार को तब तक चबाता है जब तक कि शिकार विषाक्त पदार्थों के शिकार नहीं हो जाता।

    • The quintessential Australian cobra

      ईस्टर्न टाइगर स्नेक (नोटचिस स्कूटैटस) टाइगर स्नेक का सबसे व्यापक रूप से वितरित प्रकार है, जो ऑस्ट्रेलिया के दक्षिणी किनारे और क्षेत्र के आसपास के द्वीपों में रहता है। जैसे ही यह हमला करने की तैयारी करता है, यह एशियाई और अफ्रीकी कोबरा के समान अपने सिर और गर्दन को चपटा करता है।

    • The killer of the most people

      आरी-स्केल्ड वाइपर (इचिस कैरिनैटस) सभी सांपों में सबसे घातक हो सकता है, क्योंकि वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि यह अन्य सभी सांपों की संयुक्त प्रजातियों की तुलना में अधिक मानव मृत्यु के लिए जिम्मेदार है। हालांकि, इसका जहर 10 प्रतिशत से कम अनुपचारित पीड़ितों में घातक है, लेकिन सांप की आक्रामकता का मतलब है कि यह जल्दी और अक्सर काटता है।

  • A dangerous snake with a triangular-shaped cross section

    The banded krait (Bungarus fasciatus) is a highly venomous relative of the cobra. Its venom is essentially a neurotoxin that induces paralysis.

  • The longest venomous snake in the world

    किंग कोबरा (Ophiophagus hannah) दुनिया का सबसे लंबा विषैला सांप है। इसके काटने से भारी मात्रा में लकवा पैदा करने वाले न्यूरोटॉक्सिन निकलते हैं। सांप का जहर इतना तेज और इतना तेज होता है कि यह कुछ ही घंटों में एक हाथी को मार सकता है। मृत्यु भी कम से कम 50 से 60 प्रतिशत अनुपचारित मानव मामलों में होती है।

  • The largest relative of the cobra in Australia

    The coastal taipan (Oxyuranus scutellatus) produces venom that is nearly identical to that of its inland cousin. Its bite is lethal in more than 80 percent of untreated cases.

  • The snake with the world’s deadliest venom

    एक अंतर्देशीय या पश्चिमी ताइपन के काटने – ऑक्सीयूरेनस माइक्रोलेपिडोटस, जिसे उचित रूप से, भयंकर सांप भी कहा जाता है – एक वास्तविक चुड़ैल के विषाक्त पदार्थों का काढ़ा देता है। जहर में ताइपोक्सिन, न्यूरोटॉक्सिन, प्रोकोआगुलंट्स और मायोटॉक्सिन का एक जटिल मिश्रण होता है जो मांसपेशियों को पंगु बना देता है, श्वास को रोकता है, रक्त वाहिकाओं और ऊतकों में रक्तस्राव का कारण बनता है, और मांसपेशियों को नुकसान पहुंचाता है।

Cheak Also : 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here